ये बीमारी युवाओं के लिए है जानलेवा, जानें क्यों है खतरनाक..

ये बीमारी युवाओं के लिए है जानलेवा, जानें क्यों है खतरनाक..

अम्बुज यादव

बीमारी कोई भी हो दुख देती है, वो फिर चाहे छोटी हो या बड़ी। जी हां हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां होती है। उनमें से कई छोटी होती है, जिससे सामान्य तरीके से उबरा जा सकता है। वही कई बीमारी बड़ी होती है, जो जानलेवा भी बन जाता है। इसीलिए सभी लोग बीमारी से डरते है और चाहते है कि उन्हें कोई बीमारी न हो, लेकिन न चाहते हुए भी कभी-कभी बीमारी हमें पकड़ लेती है। वही जो यंग होते है वो सभी बीमारियों से लड़ने की ताकत रखते हैं। लेकिन कई बीमारी ऐसी होती है,जो यंग लोगों के लिए भी खतरनाक होती है। ऐसी ही एक बीमारी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है, जो ओल्ड एज के लोग आसानी से झेल लेते है लेकिन यंग के लिए वो जानलेवा साबित होता है। वो बीमारी कोई और नहीं बल्कि पेट का कैंसर है।

पढ़ें- लंबे समय से शरीर में हो रहा है दर्द तो तुंरत लें डॉक्टर से सलाह, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

चिंता की बात यह है कि आमाश्य में होनेवाला यह कैंसर जितनी तेजी से होता है, उतनी ही तेजी से फैलता भी है। वहीं, 60 साल से कम उम्र वाले लोगों में यह ज्यादा घातक स्थिति में ग्रो करता है। स्टडी में सामने आया है कि पेट का यह कैंसर जेनेटिकली दूसरे कैंसर से अलग है और इस पर कीमोथेरपी भी लगभग बेअसर रहती है। एक तरफ जहां बड़ी उम्र के लोगों में पेट के कैंसर की दिक्कत पिछले कुछ साल में कम होती दिख रही है, वहीं कम उम्र के वयस्कों में यह तेजी से ग्रो कर रहा है। पेट में होनेवाले कैंसर का यह लगभग एक तिहाई हिस्सा बन चुका है।

इस स्टडी के को-ऑर्थर और रोचेस्टर मेयो क्लिनिक में ऑन्कॉलजिस्ट सर्जन, डॉक्टर ट्रैविज ग्रोटेज के अनुसार, पेट के कैंसर की बढ़ती बीमारी एक खतरनाक स्थिति है। क्योंकि यह जीवन को तेजी से खत्म कर देती है। आमाश्य में होनेवाले इस कैंसर के बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है। इस कैंसर के शुरुआती लक्षणों से जुड़ी जानकारी के अभाव के कारण यह तेजी से फैलता रहता है और पेशंट इसे गंभीरता से नहीं ले पाता और मेडिकल जांच की जरूरत को अनदेखा करता रहता है। इस कारण युवा मरीजों में जब तक बीमारी की पहचान हो पाती है, यह गंभीर स्तर पर पहुंच चुकी होती है।

पढ़ें- 2020 में अपनाएं फिट रहने के 20 टिप्स

शोधकर्ता टीम ने वर्ष 1973 से लेकर साल 2005 तक के कुछ खास डेटा पर स्टडी की। इस दौरान पेट के कैंसर के मरीजों के 75 हजार से अधिक केसेज सामने आए। इस स्टडी पीरियड में वृद्ध लोगों में पेट के कैंसर का स्तर दो प्रतिशत तक कम हुआ। लेकिन कम उम्र के वयस्को में यह बीमारी 1.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने लगी। इसकी बढ़त खासतौर से 2013 के बाद नोटिस की गई और यह वृद्धि लगातार बनी रही। खासतौर पर उन लोगों के बीच जो अपनी उम्र के 40, 50 या 60वें दशक को जी रहे हैं। यह रिसर्च 'जर्नल सर्जरी' के ताजा अंक में प्रकाशित हुई है। शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि यह स्टडी इस अलग तरह के पेट के कैंसर से जुड़े रिस्क फैक्टर्स को पता लगा पाने में मददगार साबित होगी।किन यंग लोगों के लिए वो जानलेवा साबित हो जाता है। वो बीमारी कोई और नहीं बल्कि पेट का कैंसर है।

(साभार- नवभारत टाइम्स)

इसे भी पढ़ें-

सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड: सेना प्रमुख ने किया वीरों को सम्मानित

सर्दियों में हार्ट अटैक का बढ़ जाता है खतरा, इन लक्षणों को देखते ही ले डॉक्टर की सलाह

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।